Wire Transfer क्या है, कैसे काम करता है ? – Complete Detail

What Is Wire Transfer?

वायर ट्रांसफर का उपयोग शीघ्रता से एक स्थान से दूसरे स्थान पर धन भेजने के लिए किया जाता है

वायर ट्रांसफर दुनिया के किसी भी हिस्से में एक खाते से दूसरे खाते तका पैसे भेजने का एक इलेक्ट्रॉनिक तरीका है। अगर आप विदेश में काम कर रहे हैं और भारत में अपने दोस्तों या परिवार को पैसे भेजना चाहते हैं, तो वायर ट्रांसफर ऐसा करने का एक सुरक्षित माध्यम है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दुनिया में कहीं भी हैं, बस अपने स्थानीय बैंक से वायर ट्रांसफर निर्देश जारी करें और पैसा 24 से 48 घंटो के भीतर भारत में किसी भी बैंक में जमा किया जा सकता है।

इसे बैंक हस्तांतरण के रूप में भी जाना जाता है। वायर ट्रांसफर के कई फायदे हैं स्थानांतरण का यह तरीका तेज़ और सुरक्षित है।

Features And Benefits

एक अंतरराष्ट्रीय वायर ट्रांसफर तेज, सुरक्षित और सुविधाजनक है।
यह दोनों तरीकों से काम करता है – आप विदेशों में पैसा भेज सकते हैं और वायर ट्रांसफर सुविधा के माध्यम से विदेशों से भारत में धन प्राप्त कर सकते हैं।
बैंक भारत में वायर ट्रांसफर या विदेशों में वायर ट्रांसफर के लिए शुल्क ले सकता हैं।
वायर ट्रांसफर का इस्तेमाल ज्यादातर विदेशों में पैसा भेजने के लिए किया जाता है।
घरेलू वायर ट्रांसफ़र में एक दिन का समय लगता है. अंतर्राष्ट्रीय वायर ट्रांसफ़र में पाँच दिन या उससे भी अधिक समय लग सकता है।
आवश्यक विवरण प्रदान करके एक वायर ट्रांसफर का उपयोग निवेश या गृह ऋण के लिए धन को वायर करने के लिए भी किया जा सकता है।
प्राप्तकर्ता के खाते में धनराशि जमा होने में एक या दो दिन लगते हैं।
वायर ट्रांसफर में आपके स्थानीय बैंक को निर्देश जारी करने की सरल प्रक्रिया शामिल होती है।
वायर ट्रांसफ़र भारत में फंड भेजने का पारंपरिक, भरोसेमंद तरीका है।

How Does Wire Transfer Work?

पहले बैंक पैसे ट्रांसफर करने के लिए टेलीग्राफिक वायर का इस्तेमाल किया करते थे। इस तरह से वायर ट्रांसफर शब्द गढ़ा गया था।
वायर ट्रांसफर का सबसे आम तरीका SWIFT या सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन नेटवर्क है।
SWIFT नेटवर्क एक मैसेजिंग प्रोटोकॉल है। इसके नेटवर्क में 200 से अधिक देशों में 11,000 से अधिक बैंक हैं। इस नेटवर्क का उपयोग एक बैंक से दूसरे बैंक में सूचना भेजने के लिए किया जाता है। इसमें वायर ट्रांसफर के निर्देश भी शामिल हैं।

मान लें कि अमेरिका में एक व्यक्ति बैंक A में जाता है और वह भारत में कुछ Money Transfer करना चाहता है। वह जिस खाते में पैसे ट्रांसफर करना चाहता है वह बैंक B के पास है। बैंक A बैंक B को ट्रांसफर निर्देश भेजता है इन निर्देशों में डेटा शामिल होगा। सबसे पहले, प्राप्तकर्ता का नाम और बैंक खाता संख्या। इसमें ट्रांसफर राशि के संबंध में भी जानकारी होगी। ऐसे निर्देश एक बैंक से दूसरे बैंक को सीधे नहीं भेजे जा सकते हैं। उन्हें एक मध्यस्थ बैंक के माध्यम से भेजा जा सकता है। किसी को यह समझने की जरूरत है कि पैसे का कोई वास्तविक हस्तांतरण नहीं होता है। पैसा भेजने वाले के बैंक खाते से काट लिया जाता है। फिर इसे प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में जोड़ा जाता है इस तरह वायर ट्रांसफर काम करता है।

Money Transfer Process

वायर ट्रांसफर शुरू करने के लिए प्रेषक को अपने स्थानीय बैंक के साथ निम्नलिखित जानकारी साझा करने की आवश्यकता है

संपर्ककर्ता बैंक का नाम, SWIFT Code और संवाददाता खाता संख्या। ये विवरण चैनल के तहत दी जाने वाली सभी 40 मुद्राओं के लिए नोस्ट्रो खाते के विवरण पर उपलब्ध हैं।

लाभार्थी बैंक का नाम पता और शाखा SWIFT Code

लाभार्थी का नाम खाता संख्या और लेनदेन का उद्देश्य।

Learn how you can do a wire transfer to India:

आपको विदेशी वायर ट्रांसफ़र शुरू करने के लिए एक अनुरोध फ़ॉर्म प्रदान करके अपने स्थानीय बैंक को निर्देश देना चाहिए।
लाभार्थी बैंक का नाम, पता और खाता संख्या, IFSC कोड, लाभार्थी ईमेल आईडी और संपर्क नंबर के साथ-साथ वायर ट्रांसफर के लिए भुगतान के उद्देश्य जैसे विवरण भरें।
वायर ट्रांसफर की सुचारू प्रक्रिया के लिए अपने स्थानीय बैंक के साथ-साथ लाभार्थी बैंक के स्विफ्ट कोड का उल्लेख करें।
अपने स्थानीय बैंक में फॉर्म जमा करें।
एक या दो कार्य दिवसों में आपके खाते से लाभार्थी के खाते में धनराशि स्थानांतरित कर दी जाएगी

Costs Involved शामिल लागत

वायर ट्रांसफर में कुछ लागतें शामिल होती हैं प्रेषण शुल्क ज्यादातर शून्य हैं प्रेषण या मध्यस्थ बैंक शुल्क लगा सकता है। एक विदेशी मुद्रा रूपांतरण शुल्क है, जो एक फ्लैट शुल्क है। सर्विस टैक्स भी लगता है। सेवा कर कुल राशि का एक प्रतिशत है। यह हस्तांतरित राशि के 1 प्रतिशत और 0.1 प्रतिशत के बीच भिन्न होता है।

 

Leave a Comment