Web Hosting क्या है और कहाँ से खरीदें ? Complete Details

Web Hosting :- दोस्तों, ब्लॉग्गिंग के फील्ड में होस्टिंग का सबसे बड़ा और बहुत ही इम्पोर्टेन्ट रोल है। होस्टिंग पे ही डिपेंड करता है की हमारा ब्लॉग यूजर को कैसा Experience देगा। जो लोग ब्लॉग्गिंग के फील्ड में नए होते है उन्हें होस्टिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है और वो बिना कुछ सोचे समझे किसी ऐसे होस्टिंग को चुन लेते है जो बाद में जाकर उनको बहुत सी परेशानिया झेलनी पड़ी है।

इसीलिए अगर आप बोग्गिंग को लेकर सीरियस है तो मैं यही कहूंगा की आप किसी अच्छे होस्टिंग की तरफ जाये। आपको कई सारे लोग एडवाइस देंगे की ये होस्टिंग ले लो वो होस्टिंग ले लो अगर आप इन पॉइंट्स को अच्छे से समझ गए तो आप खुद ही एक अच्छे होस्टिंग को चुन सकते है पहले समझना होगा की होस्टिंग क्या है ?, होस्टिंग कैसे काम करता है, होस्टिंग कितने प्रकार के होते है, होस्टिंग कहा से ख़रीदे, होस्टिंग खरीदने से पहले किन किन बातो का ध्यान रखे, इत्यादि।

वेब होस्टिंग क्या है ? – What is Web Hosting In Hindi

अपने ब्लॉग को ऑनलाइन ले जाने के लिए और यूजर तक पहुंचाने के लिए अपने ब्लॉग का सारा डाटा (जैसे Photo, Video, Text, Audio आदि ) स्टोर करना पड़ता है और वह डाटा स्टोर करने के लिए हम Web Hosting का यूज़ करते है।

Web Hosting एक प्रकार का Server होता है जो की हमारी Website या Blog का सारा Data जैसे Photo, Video, Text, Audio इत्यादि को एक ऐसे Internet (Server) पर Upload (Host) करने का सुविधा प्रदान करता है जो की 24 घंटा इंटरनेट के माध्यम से जुड़ा रहता है ताकि हमारे वेबसाइट या ब्लॉग का सारा डाटा ऑनलाइन रहे और बिना किसी रूकावट या समस्या के User के लिए उपलब्ध रहे।

वेब होस्टिंग कैसे काम करता है – How Web Hosting Work ?

हमे अपने Website या Blog का Data (Information) यूजर तक पहुंचाने के लिए ऐसे इंटरनेट (Server) की जरुरत पड़ती है जो की All Time इंटरनेट से कनेक्ट रहे और इसके लिए बहुत सारी कम्पनिया है जैसे की Hostgator, Godaddy, Bluehost, Bigrock इत्यादि।

इनके पास हजारो, लाखो Gb का Data Storage होता है और उन्हें वो All Time इंटरनेट के साथ Connect कर के रखते है। अब हम इन होस्टिंग कम्पनियो से अपने फैसिलिटी के लिए कुछ Storage जैसे 50Gb, 100Gb या फिर Unlimited खरीद लेते है और हम उन होस्टिंग कम्पनियो को Monthly पैसा पे करते है अब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का सारा Data उस Storage में Upload करके Online करते है।

अब आपने उस Website या Blog को ऑनलाइन कर दिया लेकिन कोई उस Blog तक जायेगा कैसे अब यहाँ जरुरत पड़ती है Domain Name की Domain यानि की एक Particular Address जो की सिर्फ और सिर्फ आपके ब्लॉग का होगा और इस Domain Address को Hosting के साथ Connect किया जाता है ताकि User उस Address (Domain Name) के Through आपके ब्लॉग तक आ सके।

वेब होस्टिंग के प्रकार – Types of Web Hosting in Hindi 

हमने तो जान लिया की वेबहोस्टिंग क्या है और यह कैसे काम करता है। लेकिन यही जानकारी हमारे लिए काफी नहीं है होस्टिंग कितने प्रकार के होती है ये जाना भी बहुत जरुरी है। वैसे तो वेबहोस्टिंग बहुत से प्रकार के होते है लेकिन आज के वक्त में जो होस्टिंग सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है और हमारे जरुरत के अनुसार कौन सी होस्टिंग अच्छी रहेगी हम सिर्फ उसी को जानेंगे।

होस्टिंग 4 प्रकार के होते है :-

1. Shared Web Hosting
2. VPS Hosting (Virtual Private Server)
3. Dedicated Hosting
4. Cloud Web Hosting

Web Hosting खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें।

-Unlimited SSD Disk Space होना चाहिए
-Unlimited Band Width होना चाहिए
-Free SSL Certificate होना चाहिए
-Unlimited FTP User Access होना चाहिए
-Latest cPanel Version होना चाहिए
-Virous Scanner Image Manager होना चाहिए
-Server Feature With Latest Update होना चाहिए
-Free SSH And SFTP Access होना चाहिए
-Latest Database Feature होना चाहिए
-Unlimited Email Feature With Auto Responder होना चाहिए
-Popular Software Installation Facility होना चाहिए
-Best Security Solution होना चाहिए
-कम से कम  3Gb RAM जरूर होना चाहिए
-मिनिमम 30 Day Payment Back Guarantee होनी चाहिए
-At List 99.95% Uptime Guarantee होना चाहिए
-Must Have 24*7*365 Support होना चाहिए -Free Website Migration होना चाहिए
-Image Manager होना चाहिए।

Leave a Comment