YouTube Channel कैसे बनाये और पैसे कमाए जाने पूरी जानकारी।

दोस्तों, YouTube दुनिआ का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है यहाँ कोई भी व्यक्ति अपना YouTube Channel Create कर के वीडियो अपलोड कर सकता है और अपनी वीडियो मन चाहे लोगो और अनेक देशो में दिखा सकता है।

YouTube पर चैनल बनाना और वीडियो अपलोड करना बिलकुल फ्री और बहुत ही आसान है यहाँ आप कुछ ही मिनट में अपना खुद का YouTube Channel Create कर सकते है और वीडियो अपलोड कर सकते है और सबसे बड़ी बात यह है की आप यहाँ से पैसे भी कमा सकते है। ऐसे कई सारे Youtubers को आप जानते होंगे और आप Daily उनके Videos भी देखते होंगे जो की वो लोग हर महीने लाखो रूपये कमा रहे होंगे।

तो आज हम आपको बताएंगे की आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाये और उस पर वीडियो अपलोड करके कैसे पैसे कमाए।

YouTube क्या है ?

YouTube अमेरिका का एक वीडियो शेयरिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो की इसे फरवरी 2005 में स्टीव चेन, चाड हर्ले और जावेद करीम द्वारा लॉन्च किया गया था। जिसे फिर नवम्बर 2006 में गूगल ने 1.65 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया।

YouTube ना ही केवल दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है बल्कि यह एक अरब से अधिक Monthly Users के साथ दुनिया की दूसरी सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट और Application है यहाँ हर रोज़ लाखो लोग अपनी जरुरत की इनफार्मेशन की सर्च करते रहते है इसीलिए इसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine भी कहते है। 

YouTube पर वीडियो Categories में Music वीडियो, वीडियो Clips, News, Shorts Video, Feature Films, Documentaries, Audio Recordings, Movies Trailers, Live Streams, Vlogs और बहुत कुछ शामिल हैं।

यूट्यूब पर आप वीडियो देखने के साथ ही आप अपना खुद का YouTube Channel Create कर के वीडियो भी अपलोड कर सकते है और यहाँ से मन चाहा पैसे भी कमा सकते है। तो चलिए जानते है की अपना खुद का YouTube Channel कैसे Create करे। 

YouTube Channel कैसे बनाये ?

YouTube पर Channel Create करना बिलकुल फ्री है इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने है सिर्फ आपके पास एक Gmail Id होना और एक मोबाइल या कंप्यूटर। एक प्रोफेशनल YouTube Channel बनाने के लिए आपको एक कंप्यूटर या लैपटॉप की जरुरत पड़ेगी। उसके बाद आपको निचे दिए इन Steps को Follow करने है।

YouTube Channel Create करने के लिए इन Steps को Follow करें।

1. कंप्यूटर Site या मोबाइल  पर YouTube Apps में साइन इन करें।

2. अब हमे राइट साइड कार्नर पर क्लिक कर के क्रिएट चैनल पर क्लिक करना है। 

3. अब हमे अपने चैनल का नाम और फोटो अपलोड करेंगे उसके बाद क्रिएट चैनल पर क्लिक करेंगे। 

5. अब हमारा Channel Create हो चूका है ये हमारा Dashboard है।

अपने YouTube Channel को Professional Look कैसे दे ?

YouTube Channel Logo

YouTube Channel About

YouTube Channel Thumbnail

YouTube Channel Banner

YouTube channel बनाने के बाद किन बातों का ध्यान रखें

YouTube Channel पर Video कैसे अपलोड करें ?

YouTube Channel पर Playlist कैसे बनाये ?

YouTube Channel से पैसे कैसे कमाए ?

YouTube Policy :-

1 Google Adsence

2 Affiliate Marketing

3 Sponsorship

4 Sell Your Own Product

Leave a Comment